Thursday, June 27, 2024
HomeTop Storiesसुबह उठकर पीएं पानी, उषापान से चमकती है त्वचा, वज़न भी नियंत्रित...

सुबह उठकर पीएं पानी, उषापान से चमकती है त्वचा, वज़न भी नियंत्रित रहता है

Health benefits : सुबह नींद से जागने के बाद सबसे पहले पानी पीना एक ऐसी अच्छी आदत है, जिसका ज़िक्र आयुर्वेद में भी पढ़ने को मिलता है. आयुर्वेद के अनुसार तो उषापान को अमृतपान भी कहा गया है. सुबह उठकर पानी पीने के फायदे सिर्फ आयुर्वेद ही नहीं, बल्कि आज के हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मानते हैं. कई लोगों को डॉक्टर्स सुबह उठते के साथ पानी पीने की सलाह देते हैं. अगर आप इसके फायदे नहीं जानते हैं, तो आज हम आपके लिए इसके फायदों से जुड़ी बातें लेकर आए हैं.

सुबह जल्दी उठकर पानी पीने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. सुबह पानी पीने की आदत को वॉटर थेरेपी भी कहा जाता है. जब आप रात को कई घंटों के लिए गहरी नींद की स्थिति में होते हैं, तो शरीर में कोई हलचल नहीं होती. उस दौरान शरीर की आंतरिक क्रियाएं भोजन कोचाकर बचे हुए वेस्ट को बाहर निकालने के लिए लगातार काम करती रहती हैं. इसीलिए सुबह जागने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है, ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो और सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर आसानी से निकल सकें.

खाली पेट पानी पीन के फायदे
यह जानकारी तो आम है कि हमारे शरीर में लगभग 70% पानी होता है. स्टाइलक्रेज के मुताबिक बॉडी को बेहतर फंक्शनिंग के लिए अच्छी मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है. सुबह उठकर खाली पेट रहते हुए पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म लगभग 30% तक बढ़ सकता है, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है. बेहतर मेटाबॉलिज्म की मदद से वेट लॉस भी तेज़ी से होता है.

पानी हमारे शरीर में फ्लूट्स की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए ज़रूरी होता है. हर रोज उषापान करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बॉडी को इंफेक्शन से लड़ने की शक्ति मिलती है.

नियमित उषापान करने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती.

शरीर में डिहाइड्रेशन से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, खाली पेट पानी पीने से सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

खाली पेट पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक बाहर निकलते हैं, जिससे बॉडी का कॉम्प्लेक्शन सुधरता है और त्वचा साफ और ग्लोइंग बनी रहती है.

हर सुबह उठकर सबसे पहले कम से कम 1 लीटर पानी पीना है. पानी पीने के बाद आप अपनी रोजमर्रा के काम कर सकते हैं.

अगर आपकी हेल्थ कंडीशन ऐसी है, जिसमें पानी अधिक पीने की मनाही होती है, तो ज़्यादा पाने पीने से बचें. डाक्टर की सलाह लें।

नोट: ऊपर लिखी गई बातें विशेषज्ञ की मान्यताओं और विचारों पर आधारित है । किसी भी बात को फॉलो करने से पहले जरूरी डॉक्टरी सलाह अवश्य लें। हम किसी भी बात की पुष्टि या दावा नहीं करते।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More