Thursday, June 27, 2024
HomeTechnologyलखनऊ रीजनल साइंस सिटी- विज्ञान का ऐसा केंद्र जहां खेल-खेल में बच्चे सीखते...

लखनऊ रीजनल साइंस सिटी- विज्ञान का ऐसा केंद्र जहां खेल-खेल में बच्चे सीखते हैं विज्ञान की बारीकियां

लखनऊ रीजनल साइंस सिटी लखनऊ के अलीगंज में स्थित है जो लगभग 9 एकड़ में फैला हुआ है. इसकी स्थापना 1989 में हुई थी और वर्ष 2007 में इसकी दूसरी गैलरी की स्थापना हुई थी. इसमें करीब 9 गैलरी हैं और 2 साइंस पार्क है. साइंस सिटी को हिंदी में आंचलिक विज्ञान नगरी के नाम से भी जाना जाता है. इस साइंस सिटी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां पर विज्ञान की संपूर्ण जानकारी मौजूद है. जी हां भौतिकी (Physics), रसायन शास्त्र (Chemistry) और जीव विज्ञान (Biology) इन तीनों ही विषयों की जानकारी बच्चे खेल-खेल में बड़ी ही आसानी से सीखते, समझते हैं. आंचलिक विज्ञान नगरी में दूर-दूर से स्कूलों के छात्र पहुंचते हैं और विज्ञान के विभिन्न पहलूओं से रूबरू होते हैं उनको समझने की कोशिश करते हैं .

आपको बता दें कि इस आंचलिक विज्ञान नगरी का टिकट मात्र ₹40 का है और यह शनिवार और रविवार को भी खुला रहता है. इसके खुलने का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक है. आंचलिक विज्ञान नगरी में अमेजिंग मिरर सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन है. इसअमेजिंग मिरर में आप अपनी बॉडी को अलग-अलग रूप में देख कर मुस्कुरा उठेंगे. साथ ही यहां पर समर कैंप भी आयोजित होते हैं, जिसमें पूरे देश भर के बच्चे आकर फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी की जानकारी सीखते हैं और विज्ञान की बारीकियों को बहुत आसानी से समझते हैं.

साइंस सिटीतारामंडल से जुड़ी खगोलीय घटनाओं को दिखाने के लिए 3D शो भी चलाया जाता है. जिसका टिकट आपको अलग से लेना पड़ता है. जिसका शो अलग-अलग समय पर दिखाया जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More