Thursday, June 27, 2024
HomeTechnologyचुटकियों में Whatsapp पर सेव करें कॉन्टेक्ट नंबर, जानिए कैसे

चुटकियों में Whatsapp पर सेव करें कॉन्टेक्ट नंबर, जानिए कैसे

समस्तीपुर. अगर आप WhatsApp पर कांटेक्ट नंबर सेव करने में दिक्कत का सामना करते हैं तो अब आपके लिए एक खुशखबरी है. दरअसल मैसेजिंग ऐप में एक ऐसा फीचर मौजूद है जिसके जरिए आप आसानी से और सेकंडों में किसी का नंबर सेव कर सकते हैं. ये तरीका क्यूआर कोड से जुड़ा है, अगर आप व्हाट्सएप क्यूआर कोड का उपयोग करते हैं, तो बस कुछ ही सेकेंड में कोई भी कांटेक्ट नंबर आसानी से सेव कर सकते हैं.

कांटेक्ट नंबर सेव करने की यह प्रक्रिया काफी आसान है. वॉट्सऐप में इन-बिल्ट क्यूआर कोड (क्विक रिस्पांस कोड) मिलता है. इस क्यूआर कोड को न केवल पर्सनल यूज के लिए, बल्कि बिजनेस कांटेक्ट के लिए भी यूज किया जा सकता है, तो चलिए आपको बताते हैं कि इस आसान प्रोसेस के मदद से आप कैसे नंबर सेव कर सकते हैं.

कहां सर्च करें WhatsApp QR Code?

वॉट्सऐप अपने सभी यूजर को एक इन-बिल्ट क्यूआर कोड देता है. आपको बस अपने आईफोन या एंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप ओपन करना है और More Option या तीन डॉट्स मेनू पर टैप करना है. अब यहां सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें. यहां अब आपको अपने नाम के आगे छोटा क्यूआर कोड आइकन दिखाई देगा, उस पर टैप करें और अपना नंबर जिस किसी के साथ भी चाहे शेयर करें.

क्यूआर कोड कैसे शेयर करें?

क्यूआर कोड शेयर करने के लिए सबसे पहले आप अपना WhatsApp क्यूआर कोड सर्च करें, उसके बाद आपको उसके नीचे एक शेयर आइकन मिलेगा . उस पर टैप करें. अब आपको वॉट्सऐप, ईमेल, मैसेज आदि जैसे अनेक विकल्प दिखाई देंगे. अब आप उस विकल्प पर क्लिक करें जिसके माध्यम से आप अपना वॉट्सऐप क्यूआर कोड शेयर करना चाहते हैं. उसके बाद उस कॉन्टैक्ट को चुनें जिसके साथ आप कोड शेयर करना चाहते हैं. इसके बाद आप इसे सेंड कर सकते हैं.

स्कैन भी कर सकते हैं कोड

आप माई कोड के बगल में उपलब्ध स्कैन कोड टैब पर टैप करके भी वॉट्सऐप के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे स्कैनर खुल जाएगा और इस तरह आप क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More