Thursday, June 27, 2024
HomeCricketRavi Bishnoi The Rising star of Indian cricket

Ravi Bishnoi The Rising star of Indian cricket

New Delhi. रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने अपने इंटरनेशनल करियर का आग़ाज़ कल शाम धमाकेदार अंदाज में किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी20 में (India vs West Indies) बिश्नोई ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 17 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्हें इस शानदार परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इस तरह से बिश्नोई यूं विशेष खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए जिनको डेब्यू इंटरनेशनल मैच में प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड के लिए चुना गया हो। अपने पहले ही टी 20 इंटरनेशनल मैच में खेलते हुए उन्होंने जो शानदार गेंदबाजी की इससे फैंस और सेलेक्टर्स को बहुत प्रभावित किया है। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले खेलते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए। जिसके जवाब में भारतीय टीम (Team India) ने 158 रनों के लक्ष्य को 18.5 ओवर में 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीता। बल्लेबाजी की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) ने सबसे अधिक 40 रन बनाए। इस तरह से भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इससे पहले भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में भी 3-0 से जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम कर लिया है।

T20 में दमदार रिकॉर्ड्स, Economy 7 से भी कम

हालांकि 21 साल के युवा लेग स्पिनर गेंदबाज रवि बिश्नोई के लिए क्रिकेट का यह सफर काफी संघर्ष भरा रहा है। बिश्नोई राजस्थान के जोधपुर से आते हैं। राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले इस प्रतिभाशाली गेंदबाज को खेतों तक में प्रैक्टिस करनी पड़ी। बाद मे उन्होंने अपने दोस्त और कोच के साथ मिलकर एक क्रिकेट एकेडमी शुरू की। एकेडमी को बनाने के दौरान उन्हें खुद मजदूरी भी करनी पड़ी, लेकिन बिश्नोई ने अपना हौसला बनाए रखा और मेहनत जारी रखी। उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) वर्ल्ड कप में अपने शानदार प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था। 2020 के फाइनल मैच में हालांकि भारतीय टीम बांग्लादेश की टीम से हार गई थी, लेकिन उन्होंने 6 मैच में 17 विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी कौशल से खुद को साबित किया था। पहला टी20 मैच जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी रवि बिश्नोई की खूब जमकर तारीफ की।

Ravi Bishnoi IPL 2022 Team- Lucknow Super Giants

अपने अंडर-19 वर्ल्ड कप क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत रवि बिश्नोई को आईपीएल में भी खेलने का मौका मिला। 2020 में पहली बार IPL T20 लीग में उतरे थे। विश्नोई IPL के 2020 और 2021 दोनों सीजन में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) टीम की ओर से खेले थे। पंजाब की ओर से खेलते हुए विश्नोई 23 मैच में 24 विकेट झटक चुके हैं। गेंदबाजी इकोनॉमी 7 से कम की है। इससे उनकी धारदार घातक गेंदबाजी का अंदाजा लगाया जा सकता है। IPL में अभी तक का उनका बेस्ट प्रदर्शन 24 रन देकर 3 विकेट है। हाल ही में हुए IPL 2022 ऑक्शन में आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) ने उन्हें 4 करोड़ रुपए खर्च कर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है।Lucknow Super Giants टीम पहली बार IPL T20 लीग में उतर रही है।

यह भी पढ़ें: IPL 2022: MS Dhoni की स्टेट टीम भी पीछे नहीं! आईपीएल में मिले सबसे अधिक पैसे, इतने राज्यों को मौका

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More