Thursday, June 27, 2024
HomeLife Styleक्या आप आइब्रो में डैंड्रफ से परेशान हैं-आसान घरेलू उपायों से दूर...

क्या आप आइब्रो में डैंड्रफ से परेशान हैं-आसान घरेलू उपायों से दूर करें डैन्ड्रफ

Remove Eyebrow Dandruff, Home Remedies: डैंड्रफ की समस्या यूं तो बालों में ही होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि डैंड्रफ आपके आइब्रो (Eyebrow Dandruff Problem) में भी हो सकता है। आई ब्रो में होने वाली इस समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं, विशेषकर सर्दियों के मौसम में आइब्रो (Eyebrow) में Dandruff होने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। भौंह में रूसी होना चेहरे की खूबसूरती तो खराब करता ही है, साथ ही साथ भीड़ में इससे शर्मिंदगी भी महसूस होती है। ऐसे तो यह बहुत बड़ी प्रॉब्लम नहीं और इसका उपाय आप घर पर कुछ घरेलू नुस्खों को आजमकर कर सकते हैं और इससे निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं आइब्रों में डैंड्रफ होने के कारण और दूर करने के नुस्खों के बारे में यहां….

आखिर आइब्रो में डैंड्रफ क्यों होता है?

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, आइब्रो में डैंड्रफ होने के प्रमुख कारणों में शामिल हैं, रूखी त्वचा, एग्जीमा, सोरायसिस, कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस, सेबोरेइक डर्मटाइटिस इत्यादि। यदि आपके आइब्रो में डैंड्रफ इन समस्याओं से हुए है, तो डर्मटोलॉजिस्ट इसका निदान करते हैं। मुख्य कारण और लक्षणों की जांच कर वे इसका इलाज करते हैं उपाय बताते हैं। आइब्रो में डैंड्रफ होने के लक्षण भी सिर में डैंड्रफ होने की ही तरह दिखाई देते हैं। आइब्रो के आसपास येलो, व्हाइट, ग्रे पपड़ी होना, उनमें जलन, खुजली होना ऐसे इसके कुछ लक्षण हैं।

आइब्रो से डैंड्रफ हटाने के मेडिकल उपचार :

इसके लिए आपको प्रतिदिन आइब्रो पर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर यूज करना होगा।इसका इलाज, इसके होने के कारणों पर भी निर्भर करता है, उसी अनुसार डॉक्टर इलाज करता है। डैंड्रफ हटाने वाला शैम्पू, दवा, कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस होने पर एंटी-इच क्रीम आदि लगाने के लिए दे सकते है।

आइब्रो से डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय:

यदि आपको ड्राई स्किन के कारण से आइब्रो पर डैन्ड्रफ की समस्या हो रही है, तो आप कुछ नेचुरल ऑयल जैसे नारियल, एवोकाडो, जोजोबा, टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो रूसी की समस्या दूर करने में सहायक होती हैं। साथ ही अपनी त्वचा को फेशिलय मॉइश्चराइजर से हाइड्रेट करें। सनस्क्रीन अप्लाई करें, ताकि सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचा जा सके।
नींबू का रस लगाने से जिस तरह से सिर से रूसी हटाने में सहायता मिलती है, ठीक उसी प्रकार आप भौहों की रूसी से भी छुटकारा पा सकते हैं।नींबू में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है । यह फंगल इंफेक्शन कम करता है। कॉटन में नींबू का रस लगाएं। इसे आइब्रो पर रखें। 5 मिनट ऐसे ही रहने दें, फिर साफ पानी से चेहरा धो कर साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपको फायदा नजर आ सकता है।
चेहरे या आइब्रो को बार-बार उगलियों से छूने से बचें। हाथों में जमी गंदगी, बैक्टीरिया भी स्किन पर दानें, फुंसी, डैंड्रफ का कारण बन जाते हैं और स्किन में प्रॉब्लम आने लगती है। इस तरह से आप कुछ घरेलू उपाय कर और कुछ सावधानी बरत कर आप इस समस्या से पूरी तरह निजात पा सकते हैं।

Disclaimer: किसी भी बात को फॉलो करने से पहले संबधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। लेख में कही गई बातें जानकारों के दिए जानकारी जो ओपन सोर्स में उपलब्ध हैं और आम धारणाओं पर आधारित है। GKN News किसी बात का दावा नहीं करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More