Thursday, June 27, 2024
HomeCricketIND vs WI Indian Updates| Dhawan, Rituraj, Shreyas Covid 19 positive- Latest...

IND vs WI Indian Updates| Dhawan, Rituraj, Shreyas Covid 19 positive- Latest Cricket News and schedule

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच 6 फरवरी रविवार को खेला जाना है इसके लिए दोनों ही टीमें जमकर अभ्यास कर रही हैं भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले मैच के लिए शुक्रवार को अपना पहला व्यापक अभ्यास सत्र पूरा किया इससे पहले गुरुवार को ही टीम ने हल्के अभ्यास सत्र का आयोजन किया था जहां खिलाड़ियों के साथ ट्रेन भी मौजूद थे। शुक्रवार को हुए अभ्यास सत्र में शिखर धवन ऋतुराज गायकवाड और श्रेयस अय्यर के अलावा covid 19 जांच में निगेटिव पाए जाने वाले सभी खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ मौजूद थे। यह एक पूर्ण सत्र था। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को खिलाड़ियों से मिलवाया।
भारतीय टीम के तीन मुख्य खिलाड़ी, अनुभवी विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ और मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ,वेस्टइंडीज सीरीज शुरू होने से पहले क्वारंटीन के दौरान हुई कोविड-19 जांच में पॉजिटिव पाए गए थे।

कोविड-19 जांच में 4 अन्य टीम मेंबर भी पॉजिटिव पाए गए थे। जिसमें तेज़ गेंदबाज नवदीप सैनी भी शामिल हैं। सैनी भी स्टैंडबाई सूची में शामिल हैं। कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव आने वाले अन्य तीन सदस्य क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप, सुरक्षा संपर्क अधिकारी बी लोकेश और मालिशिया राजीव कुमार शमिल हैं।


विराट कोहली, ऋषभ पंत ने की प्रैक्टिस


विराट कोहली, ऋषभ पंत के साथ साथ अन्य खिलाड़ियों ने नेट पर जमकर बल्लेबाजी की। साथ ही लंबे समय के बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी ने भी गेंदबाजी का अभ्यास किया । भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने भी नेट में गेंदबाजी की। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल तीन दिन के लिए क्वारंटीन हैं और लोकेश राहुल के उपलब्ध नहीं होने पर शुरुआती मैच के लिए एक विकल्प के रूप मे उपलब्ध होंगे।

विराट कोहली वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटाए जाने के बाद से काफी चर्चा और विवादों में रहे हैं । और हाल ही में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी है। लेकिन इसका उनके बल्लेबाजी पर कोई खास असर नहीं पड़ा है।वह पहले की तरह की कॉन्फिडेंट हैं और बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को टेस्ट और वनडे सीरीज से हाथ धोना पड़ा था। वहीं ऋषभ पंत ने भी कुछ अच्छी पारी खेली है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने शतक भी लगाया था। इस श्रृंखला मे दोनों ही बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद क्रिकेट प्रेमी कर रहे हैं। उम्मीद है कि दर्शकों को इनके तरफ से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलेगा।


ईशान किशन की टीम में वापसी


विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को भी वेस्ट इंडीज के ख़िलाफ़ वनडे टीम में शामिल किया गया है और वह भी जरूरत पड़ने पर ओपनिंग कर सकते हैं। देखना दिलचस्प होगा कि मौका मिलने पर ईशान किशन कैसा प्रदर्शन करते हैं। टीम में जगह पक्की करने का यह एक शानदार मौका होगा उनके लिए यह बेहतरीन अवसर है जब पर चयनकर्तओं को अन्तर्राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए प्रभावित कर सकते हैं। वैसे घरेलू मैचों में और IPL में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। आईपीएल में वह मुंबई इंडिन्स टीम की तरफ से ओपनिंग करते रहे हैं। जिसके कप्तान वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के भी कप्तान बन चुके हैं। वनडे सीरीज 6 फरवरी से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होगी। वनडे श्रृंखला के सभी मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेले जाएंगे। वहीं 3 मैचों की टी 20 श्रृंखला 16 फरवरी से शुरू होगी और इसके सभी मैच कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले जाएंगे।


भारत का 1000 वां वनडे मैच


इस वनडे सीरीज का पहला मैच भारत का 1000 वां वनडे मैच होगा। इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम 999 वनडे मैच खेल चुकी है।इस सीरीज में अब शिखर धवन, रूतुराज गायकवाड और अय्यर की तिकड़ी नहीं खेल पायेगी क्योंकि अब उन्हें एक हफ्ते तक क्वारंटीन में रहना होगा और उसके बाद आरटी-पीसीआर की जांच में दो बार नेगेटिव आना होगा।


India vs West Indies One day and T20 series complete schedule:

06 Feb 2022

Ind vs WI 1st ODI, Narendra Modi Stadium Ahmedabad

1:30 PM

09 Feb 2022

Ind vs WI 2nd ODI, Narendra Modi Stadium, Ahmedabad

1:30PM

11 Feb 2022

3rdODI, IND vs WI, Narendra Modi Stadium Ahmedabad

1:30PM

16 Feb 2022

1st T20, IND vs WI, Eden Gardens, Kolkata

7:30 PM

18 Feb 2022

2st T20, IND vs WI, Eden Gardens, Kolkata

7:30 PM

20 Feb 2022

3rd T20, IND vs WI, Eden Gardens, Kolkata

7:30 PM


भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे और t20 की 15 सदस्यीय टीम :


भारत की वनडे टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हूडा, वॉशिंगटन सुंदर, केएल राहुल, ऋषभ पंत, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, ईशान किशन।


भारत की टी20 टीम


रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, केएल राहुल, इशान किशन, ऋषभ पंत, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल।


वेस्टइंडीज की वनडे टीम


डैरेन ब्रावो, शामराह ब्रुक्स, ब्रैंडन किंग, कीरन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, एनक्रुमाह बोनर, जेसन होल्डर, शाइ होप, निकोलस पूरन, अकील हुसैन, अलजारी जोसेफ, कीमर रोच, रोमारियो शेफर्ड, ओडीन स्मिथ, हेडन वॉल्श।


वेस्टइंडीज की टी20 टीम


डैरेन ब्रावो, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, कीरन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, रेस्टन चेज, जेसन होल्डर, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन, शाइ होप, शेल्डन कोटरेल, डॉमनिक ड्रेक्स, अकील हुसैन, रोमारियो शेफर्ड, ओडीन स्मिथ, हेडन वॉल्श।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More