Saturday, July 6, 2024
HomeLife StyleThailand long term stay visa: आप इस पसंदीदा जगह पर बसने के...

Thailand long term stay visa: आप इस पसंदीदा जगह पर बसने के साथ कमा भी सकते हैं, सरकार ने बदले नियम

थाईलैंड एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जहां घूमने की इच्छा लगभग सबको होती है। चाहे वो कोई शादीशुदा हनीमून कपल्स हो या दोस्तों का कोइ ग्रुप हो, ऐसी सस्ती और सुंदर जगह पर विदेश टूर पर जाने का अपना मज़ा ही अलग होता है। अगर हम आपसे कहा जाए कि ऐसी जगह पर घूमने के साथ-साथ आप वहां 10 साल के लिए रह भी सकते हैं, साथ ही साथ पैसे भी कमा सकते हैं, तब आप क्या कहेंगे? यही न कि ये तो सोने पर सुहागा वाली बात हो गई। तो आइए आपको इस लेख के माध्यम से थोड़ी और जानकारी देते हैं।
(नीचे के सभी फोटो साभार : unsplash.com)

-new-regulations-in-thailand

थाईलैंड पर्यटन के नए नियम – New regulations in Thailand Tourism

थाईलैंड में लंबे समय तक रहने के लिए (Thailand long-term residency – LTR) वीजा के लिए नए नियमों को थाइलैंड सरकार के आंतरिक मंत्रालय और श्रम मंत्रालय द्वारा दो ड्राफ्ट के रूप में कैबिनेट को प्रस्तुत किया गया था।

ये हैं थाईलैंड के कुछ दिलचस्प एडवेंचरस एक्टिविटीज, अगर आप भी थाईलैंड जाएं तो एक बार इन्हें जरूर आजमाना चाहिए

ये नए बदलाव किन किन लोगों के लिए है –

ये नए बदलाव खास तरह के विदेशी पर्यटकों और यात्रियों को ध्यान में रखकर किए गए हैं, जैसे – जो अच्छा पैसा कमाने वाले लोग हैं या पेंशनभोगी लोग जो अब आराम से रहना चाहते हैं, ऐसे लोग जो किसी भी जगह से काम करने को तैयार हैं, साथ ही साथ अत्यधिक कुशल पेशेवर लोग । नए नियमों के स्वीकृति की आधिकारिक घोषणा जल्द ही वहां की सरकार के उन दो मंत्रालयों द्वारा की जाएगी जिन्होंने ड्राफ्ट को कैबिनेट को प्रस्तुत किया था।

थाईलैंड टूर :

यह कैसे काम करता है – How does it work?

-how-does-it-work

थाइलैंड गृह मंत्रालय द्वारा दिए गए प्रस्ताव के अनुसार, 20 साल तक के बच्चों सहित परिवार के चार सदस्यों को 10 साल तक का long term visa दिया जा सकता है। ऐसी लंबी अवधि के निवास के लिए मिलने वाला वीजा शुरू में पांच साल तक के लिए वैध होगा और बाद में इसे अगले पांच साल के लिए रिन्यू (Renew) किया जा सकता है। लंबी अवधि के निवास के लिए वीजा आवेदकों को वार्षिक शुल्क के रूप में 10,000 baht (लगभग 22,550 रुपये) का भुगतान भी करना होगा।

करना होगा रहने के साथ-साथ कमाने के लिए आवेदन –

वे यात्री जो वहां रहने के दौरान काम भी करने की इच्छा रखते हैं, तो वे वीजा प्राप्त करने के बाद अलग से वर्क परमिट के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इस लंबी अवधि के वीजा के लिए आवेदन करने वाले परिवारों और यात्रियों की आवश्यक योग्यता क्या होगी इसकी तक निवेश बोर्ड (Board of Investment) द्वारा पुष्टि नहीं की गई है। इतना ही नहीं, एलटीआर वीजा पर थाईलैंड में रहने वाले विदेशियों को भी साल में एक बार आप जहां रह रहे हैं उस पते की जानकारी देनी होगी। अगर आपके प्लान में किसी भी तरह का बदलाव देखने को मिलता है, तो आप इमिग्रेशन ब्यूरो की सहायता से बाद में वीज़ा प्रकार में परिवर्तन के लिए अनुरोध भी कर सकते हैं।

वीजा मिलते ही आप काम शुरू कर सकते हैं –

किए गए इस परिवर्तन में श्रम मंत्रालय के अनुसार यात्री वीजा प्राप्त करने के बाद से ही काम करना शुरू कर सकते हैं और साथ में वर्क परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। शुरूआत में यह वर्क परमिट 5 साल तक के लिए रहेगा और बाद में उसे रिन्यू करा सकते हैं।

-how-to-reach-thailand

थाईलैंड कैसे पहुंच सकते हैं- How to reach Thailand

थाईलैंड में मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा राजधानी बैंकॉक और एक और प्रसिद्ध शहर फुकेत में हैं। ये सभी देशों से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं। एशिया की यात्रा करने वाले लगभग सभी एयरलाइंस थाईलैंड के लिए उड़ान भरती हैं। इसलिए उड़ान के विकल्पों की कोई कमी नहीं है। अन्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे क्राबी, कोह समुई, चियांग माई और हाट याई में स्थित हैं।

-places-to-visit-in-thailand

थाईलैंड में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल- Places to visit in Thailand

थाईलैंड में घूमने के लिए अनेक जगह है जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर और आधुनिक सुविधाओं से लैस है। लेकिन जब आप वहां जाएं तो बैंगकॉक, चियांग मई, अयूथया, कोह समुई, फुकेत, क्राबी, कांचनाबुरी सुखोथाई जरूर घूमें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More